Diabetes मरीज गुड़ समेत इन 2 सफेद चीजों को खाना कर दें कम, आयुर्वेद एक्सपर्ट ने बताया हार्ट डिजीज का बढ़ जाता है खतरा
Advertisement
trendingNow12209417

Diabetes मरीज गुड़ समेत इन 2 सफेद चीजों को खाना कर दें कम, आयुर्वेद एक्सपर्ट ने बताया हार्ट डिजीज का बढ़ जाता है खतरा

Worst Food For Diabetes: डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर ही नहीं कई जानलेवा बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए मधुमेह रोगियों को खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसमें दही, गुड़ जैसे हेल्दी फूड्स समेत सफेद नमक का कम से कम सेवन भी शामिल है.

Diabetes मरीज गुड़ समेत इन 2 सफेद चीजों को खाना कर दें कम, आयुर्वेद एक्सपर्ट ने बताया हार्ट डिजीज का बढ़ जाता है खतरा

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी जिसमें शरीर द्वारा इंसुलिन का उत्पादन या इसका सही तरह से उपयोग  होना बंद होता है, उसे कंट्रोल करने में मरीज का खानपान बहुत अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में मधुमेह रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए जो ब्लड शुगर को जानलेवा बनाने का काम करते हैं.

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार सावलिया ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पोस्ट पर डायबिटीज मरीजों के लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट शेयर की है जिन्हें अधिक मात्रा में खाने हार्ट डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इस लेख में आप इन फूड्स के बारे में डिटेल से जान सकते हैं-
 

गुड़

एक्सपर्ट की मानें तो चीनी के बराबर या अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद नहीं है. इसमें कोई दोराय नहीं कि गुड़ चीनी की तुलना में 100% स्वास्थ्यवर्धक है, और पोषण से भरपूर होता है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप इसे खाते समय खुद पर कंट्रोल ना रखें.

सफेद नमक

मधुमेह से पीड़ित लोगों के हाई ब्लड प्रेशर से प्रभावित होने की अधिक संभावना होती है, जिससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, किडनी डिजीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि नमक के सेवन से ब्लड शुगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन नमक को सीमित करना या सेंधा नमक पर स्विच करना निश्चित रूप से आपको डायबिटीज के जटिलताओं से बचा सकता है.

इसे भी पढ़ें-  High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

दही

दही की तासीर गर्म होती है. जिसके कारण इसे पचाने में बहुत अधिक टाइम लगता है. क्योंकि डायबिटीज में डाइजेशन कमजोर पड़ जाता है ऐसे में ज्यादा मात्रा में दही का सेवन मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़ने की संभावना होती है. हालांकि कभी-कभी छाछ का सेवन डायबिटीज मरीज कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news